अगर आपके पति में हैं ये बात तो वो हैं दुनिया के बेस्ट पापा

एक पिता हमेशा से ही अपने बच्चों के सुपरहीरो होते है। वह अपनी भावनाएं भले ही जाहिर नहीं करते लेकिन उनके अंदर भी अपने बच्चों के लिए ममता होती है, प्यार होता है, स्नेह होता है। बच्चों के विकास में एक पिता का बहुत बड़ा योगदान होता है। वह सिर्फ बच्चों की जरुरतें पूरा करने के लिए ही नहीं बल्कि उन्हें बेहतर और कामयाब इंसान बनाने में भी बड़ी भूमिका निभाता है। तो अगर आपके पति में भी ये गुण हैं तो वह दुनिया के बेस्ट पापा हैं।

बच्चों के साथ समय बिताने के लिए वक्त निकलाना

अक्सर घर में एक पिता की जिम्मेदारी अपने परिवार की जरुरतों को पूरा करने की मानी जाती है। इसलिए वह काम करता है, पैसा कमाता है और अपने बच्चों की बेहतरी पर उन पैसों को खर्च करता है लेकिन क्या बच्चों को सिर्फ यही चाहिए। नहीं… बच्चों को अपने पिता के साथ कुछ वक्त चाहिए होता है। एक आदर्श पिता अपना ज्यादातर समय अपने परिवार के साथ बिताना पसंद करता है। काम के बीच से किसी ना किसी तरह अपने परिवार के लिए समय निकाल ही लेता है।

बच्चे को सिर्फ कहते नहीं, सुनते भी हैं

बेस्ट पापा अपने बच्चों को सिर्फ कहते नहीं हैं बल्कि उन्हें सुनते भी है। कुछ बातें ऐसी होती हैं जो बच्चे अपनी मां की बजाए अपने पिता से कहना चाहते हैं। ऐसे में अगर एक पिता शांति से और ध्यानपूर्वक अपने बच्चों की बातों को सुनते हैं तो परिवार में एक भरोसा बना रहता है।

बेस्ट पिता अपने बच्चों को हर क्षेत्र में सहयोग देता है

बेस्ट पिता अपने बच्चों को पढ़ाई के अलावा भी होने वाले एक्ट्रा एक्टिविटीज में भी सहयोग करते हैं। फिर वो चाहे खेल का मैदान हो या डांस या गाने का मंच। बेस्ट पिता अपने बच्चों के हर शौक को हर रुचि को सराहता है और स्कूल में अपने बच्चे के कार्यक्रम को देखने के लिए हमेशा मौजूद होता है।

वह बच्चों से जुड़े हर फैसले को लेने में आपकी मदद करते हैं

एक बेस्ट पिता हमेशा अपने बच्चों से जुड़े हर फैसले में अपनी पत्नी के साथ विचार – विमर्श करता है। हर फैसला सोच – समझकर लेता है। एक बेस्ट पिता अपनी पत्नी और बच्चों से हर फैसले पर खुलकर बात करता है और एक केन्द्रीय भूमिका निभाता है।

वह काम से ज्यादा घर पर समय बिताना पसंद करते है

एक बेस्ट पिता अपने परिवार के साथ वक्त बिताना ज्यादा पसंद करता है बजाय ऑफिस या दोस्तों के साथ। कई पिता अपने बच्चों के साथ वक्त बिताने की बात पर ऑफिस का बहाना देते हैं। हां ये सच है कि वह बच्चों के भविष्य के लिए ही काम को ज्यादा तवज्जों देता है लेकिन बच्चों को अपने पिता के साथ की भी जरुरत होती है।

मां की तरह परवरिश करेंगे

एक बेस्ट पिता अपने बच्चों के लिए कभी – कभी मां का भी किरदार निभाते हैं। वह उनके डायपर बदलते है, उनके लिए अच्छा – अच्छा खाना बनाते हैं और भी कई कामों में बच्चों की मदद करते हैं।

बच्चे का सम्मान करने के साथ ही दोस्त भी बनते है

एक अच्छा पिता अपने बच्चों के साथ भी सम्मान से पेश आते हैं। वह उन्हें सम्मान करना सीखाने से पहले उन्हें सम्मान देते है। साथ ही एक अच्छा पिता अपने बच्चों का अच्छा दोस्त होता है, जिससे बच्चे अपनी हर बात शेयर करते हैं।

 बच्चों के होमवर्क में मदद करते हैं

अक्सर होमवर्क पूरा कराने की जिम्मेदारी एक मां पर ही होती है लेकिन एक अच्छा पिता अपने बच्चों के होमवर्क, प्रोजेक्ट में मदद करते हैं।

बच्चे को स्नेह दिखाते हैं

एक बच्चे को यह बताना बहुत जरूरी होता है कि उसके मां – बाप उससे बहुत प्यार करते हैं। इसके लिए आई लव यू कह देना काफी नहीं है। एक पिता अपने बच्चों को गले लगाकर उनसे अपनी फिलिग्स शेयर करता है। इससे बच्चों को एक ऊर्जा मिलती है, साथ ही भरोसा होता है।

कूल डैड

एक अच्छा पिता अपने बच्चों से हमेशा सख्ती नही रखता बल्कि वह अपने बच्चों के लिए कूल डैड कहलाता है। वह बच्चे के साथ मस्ती करते हैं, दोस्ती करते हैं और छोटी – छोटी बातों पर गुस्सा करने के बजाए बच्चों को प्यार से समझाते हैं।

Comments

comments