श्रीदेवी के निधन के बाद बॉलीवुड़ के लिए एक और दुखभरी खबर हैं, लंबी बीमारी के बाद हिंदी सिनेमा की अभिनेत्री शम्मी आंटी का निधन हो गया है। बॉलीवुड के मेगा स्‍टार अमिताभ बच्‍चन ने शम्मी आंटी के निधन पर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, शम्‍मी आंटी.. बेहतरीन एक्‍ट्रेस, फिल्‍म इंडस्‍ट्री में सालों योगदान देने के बाद दुनिया से चली गई हैं। वह लंबी बीमारी से जूझ रही थीं। दुखद.. धीरे-धीरे सब जा रहे हैं।

89 साल की शम्मी आंटी यूं तो नायिका के तौर पर कम ही नजर आई लेकिन कई फिल्मों में सहनायिका की भूमिका निभाते – निभाते  भी उन्होंने खूब वाह – वाही बटोरी। शम्मी आंटी ने बॉलीवुड में करीब 200 फिल्मों में काम किया।  एक न्यूज पोर्टल के मुताबिक शम्मी आंटी एक्ट्रेस बनने से पहले पैकेजिंग डिपार्टमेंट में काम करती थीं। एक फैमिली फ्रेंड की वजह से उन्हें फिल्मों में काम करने का मौका मिला था।

शम्मी के पिता पारसी थे, वो एक पारसी मंदिर में पुजारी थे। शम्मी की शादी फिल्म निर्माता-निर्देशक सुल्तान अहमद से हुई थी, हालांकि शादी के सात साल बाद उन्होंने तलाक ले लिया था।

इंडस्ट्री में लंबे वक्त तक काम करने के बारे में उन्होंने बताया था, मैंने कभी प्लान नहीं किया और ना ही बहुत ज़्यादा महत्वाकांक्षाएं रखीं। बस जो भी काम मिलता रहा, बिना ना-नुकुर करती चली गई। शम्मी आंटी ने कई बड़े स्टार्स के साथ काम किया। 1952 में दिलीप कुमार और मधुबाला के साथ फिल्म ‘संगदिल’ में शम्मी आंटी सहनायिका की भूमिका में भी नजर आई थीं।

शम्मी आंटी ने फिल्‍मों के साथ ही टीवी पर भी काफी काम किया ‘देख भाई देख’ जैसे मशहूर कॉमेडी शो के अलावा ‘जबान संभाल के’, ‘श्रीमान श्रीमति’, ‘कभी ये कभी वो’, ‘फिल्मी चक्कर’ जैसे टीवी शोज भी काम कर चुकी हैं।

बॉलीवुड में शम्मी आंटी के कई किस्‍से मशहूर हैं। वहीदा रहमान, आशा पारेख और हेलन के साथ शम्मी आंटी की दोस्ती मशहूर है। इन चारों को अक्‍सर ही साथ देखा जाता था।

 

 

 

Comments

comments