हाल ही में दुनिया के सबसे लंबे आदमी और दुनिया की सबसे छोटी महिला का अनोखा फोटोशूट सामने आया। जिसमें दोनों एक दूसरे का हाथ थामे, लोगों का अभिवादन करते, सेल्फी लेते हुए नजर आएं। दरअसल इन दोनों की मुलाकात म्रिस में हुई। ये  दोनों इजिप्टियन टूरिज्म प्रमोशन बोर्ड के न्योते पर मिस्र पहुंचे थे। इन्होंने पिरामिड के सामने अलग-अलग पोज में फोटोज क्लिक कराए।

गौरतलब है कि दुनिया के सबसे लंबे आदमी सुल्तान कोसेन तुर्की से हैं और दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति भारत से हैं। इन दोनों ने 2011 में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था। सुल्तान ने रिकॉर्ड के अनाउंसमेंट के वक्त बताया था कि उन्होंने कभी गिनीज बुक में अपना नाम होने की कल्पना नहीं की थी। उनके लिए ये सरप्राइज था।

आपको बता दें कि 35 वर्षीय सुल्तान इतिहास के उन 10 लोगों में से एक हैं, जिनकी लंबाई 8 फीट से भी ज्यादा है। सुल्तान की ऐसी हाइट रेयर मेडिकल कंडीशन के चलते हैं, जिसे पिट्यूटरी गिगनैटिज्म कहते हैं। इसमें ग्रोथ हार्मोंस के प्रोडक्शन के चलते लंबाई जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है।

वहीं दुनिया की सबसे छोटी महिला में शुमार ज्योति भारत की रहने वाली हैं। ज्योति को दुनिया की सबसे छोटी महिला का टाइटल महज 18 साल की उम्र में ही मिल गया था, जब उनका वेट सिर्फ 5 किलो था। ज्योति की लंबाई सिर्फ दो फीट हैं। वो बौनेपन की शिकार हैं, जिसे एकान्ड्रोप्लासिया (भ्रूणास्थिशोथ) कहते हैं। इसमें इंसान की लंबाई बढ़ना रुक जाती है।

Comments

comments